Ralamandal (रालामंडल)


Ralamandal (रालामंडल)


हेलो दोस्तों! आइयें आज हम जानते है रालामंडल के बारे में, ये कहां है? यहां क्या है? और यहां घूमने का सही समय कब है ? और भी बहुत कुछ.....

तो दोस्तों सब से पहले में आप को बता दू कि यह इंदौर से मात्र 10 कि.मी.की दूरी पर है, जो एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट, ट्रैकिंग और वाइल्डलाइफ के लिए मशहूर है। वहीं सन 2017 से यहां डियर सफारी क्षेत्र की शुरुआत हुई है। जिसे वन्य प्राणियों के लिए छोटे जंगल का रूप दिया गया है। इस खूबसूरत जंगल में आपको कई प्रकार के जानवर और पशु पक्षी भी देखने को मिलते है।
अक्सर लोग इन जानवरों को खुले में देखने के लिए बड़ी दूर -दूर से आते है। इन जानवरों में मुख्य रूप से हिरण, ख़रगोश, नीलगाय, कछुएं शामिल है।

Ralamandal View
ये तो बात हुई डियर सफारी की, वहीं दूसरी ओर अगर बात करें पूरे रालामंडल क्षेत्र कि तो यहां शाकाहारी समेत कई मांसाहारी जानवर भी देखने को मिल सकते है। इसके अलावा अगर इस खूबसूरत जगह पर ट्रैकिंग की बात की जाए तो शर्दियो में रालामंडल बहुत खूबसूरत और आकर्षित क्षेत्र माना जाता है। जिसका एक प्रमुख कारण इंदौर शहर के बुहत नजदीक होना भी है। परिवार के अलावा कपल्स के लिए भी रालामंडल पहली पसंद है।शर्दियो में यहां की खूबसूरत वादियां घूमने आए सैलानियों का मन मोह लेती है। बारिश के दिनों में यह पूरा पहाड़ बादलों से ढक जाता है, ऐसा लगता है मानो बादल नीचे उतर आए हो।
अब अगर हम बात करें यहां के प्रवेश कि तो आपको प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 20 रुपए शुल्क देना होता है, वहीं डियर सफारी के लिए 50 रुपए देने होंगे। इसके अलावा प्रवेश शुल्क के साथ आपको आई.डी. प्रूफ टिकिट काउन्टर पर जमा करना होता है, जो बाहर जाते समय आप को दे दिया जाता है।

इन सबके अलावा आपको अगर एक महत्वपूर्ण बात कि जानकारी दूं,  तो रालामंडल में आप शाम 5 बजे के बाद प्रवेश नहीं कर सकते। क्योंकि यहां अंधेरा होने के साथ ही जंगली जानवर का खतरा होता है। जबकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अब यहां सरकार द्वारा पुलिस बल तैनात होता हैं ।

Ralamandal View
Lotus Valley
Patalpani
GOA



Comments