लोटस वैली #LOTUS VALLEY INDORE

लोटस वैली -(LOTUS VALLEY)


हेलो दोस्तों !
आइयें आज हम जानते है इंदौर के पास  एक और खूबसूरत जगह के बारे में...
जिसका नाम है गुलावट 'लोटस वैली'। जी हां, दोस्तों यह इंदौर शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर और इंदौर एयरपोर्ट से 17 किलोमीटर हतोत रोड़ की ओर एक छोटे से गांव गुदरा खेड़ी में स्थित है। लोटस वैली एक बहुत खूबसूरत, आकर्षक और  मध्यप्रदेश की एक मात्र लोटस  झील है, जो शर्दियो में कमल के फूलो से भरी गुलाबी रंग से सजी हुई बहुत खूबसूरत लगती है।



आपको बता दूं यह दूर से देखने पर यह जितनी खूबसूरत लगती है, उससे दोगुना मजा आप इस झील की सैर कर के उठा सकते है। आप चाहे तो नाव से इन फूलो की खूबसूरती को बहुत नजदीक से देखने के साथ ही छू भी सकते है। इस खुबसूरत झील के पास ही बांस का बगीचा भी है, जिनकी लंबाई बहुत अधिक होने के कारण ये ऊपर से झुक जाते है और आपस में मिल जाते है, जिससे इनकी खूबसूरती और बढ़ जाती है।
shoping offers

दोस्तों लोटस वैली बहुत की अच्छा पिकनिक स्पॉट है जहां आप वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते है। बाकि दिनों के मुकाबले यहां रविवार को सैलानियों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। इस दिन आप यहां  घुड़सवारी का भी आंनद ले सकते है, जिसके कई लोग शौकीन होते है। दोस्तों यहां कई लोग घूमने-फिरने के साथ-साथ फोटोशूट और प्री-वेडिंग शूट के लिए भी बहुत दूर-दूर से आते है, तो वहीं कुछ लोग पेड़ से बंधे झूलो का भी आनंद लेते है।

आपको बता दूं यहां तक पहुँचने से पहले आप बिजासन माता मंदिर, गोमटगिरि दिगंबर जैन मंदिर और पितृ पर्वत भी घूम सकते है। जो इंदौर की काफी खुबसूरत जगहों में से एक माने जाते है। साथ ही बात की जाए जहां बिजासन माता टेकरी मंदिर की तो यह बहुत प्राचीन और इंदौर के माने हुऐ धार्मिक स्थलों में से एक है। वही गोमटगिरि जैन समुदाय का प्राचीन और खूबसूरत स्थान है। तो वही पितृ पर्वत पर अष्टधातु से बनी हनुमान जी की भारत देश की सबसे ऊँची भव्य प्रतिमा के दर्शन कर सकते है। लोटस वैली से 10 किलोमीटर की दूरी पर यशवंत सागर डैम भी है। डैम के पानी को देखने के लिया कई सैलानियों की भीड़ उमड़ती है। खास कर बारिश के दिनों में डैम का पानी देखते ही बनता है। 


गोमटगिरि दिगंबर जैन मंदिर


पितृ पर्वत
बिजासन माता मंदिर,
     
यशवंत सागर डैम
 
Ralamandal

Patalpani

GOA



Comments

  1. Please send some more pics.
    Good information

    ReplyDelete
    Replies
    1. http://www.getinfocity.com/gulawat-lotus-valley/

      Delete
  2. A very informative post about this lesser known but beautiful place of Indore. https://mesmerisingindia.com/gangotri-temple.html

    ReplyDelete

Post a Comment