पहली बार गोवा जा रहे हो तो एक बार ये जरूर पढ़िए।


 पहली बार गोवा (GOA) जा रहे हो तो एक बार ये जरूर पढ़िए।


हैलो दोस्तों! आज में आप से भारत के सबसे खूबसूरत, सबसे फेमस, और सब की पहली पसंद कहे जाने वाले शहर गोवा के बारे में कुछ जानकारी और अनुभव साझा कर रहा हूं, जो आपको बहुत पसंद आएंगे और आप भी यह जानकर गोवा जाने को मजबूर हो जाएंगे।

जी हां, भारत में रहने वाले हर छोटे-बड़े शहर के साथ ही दुनियाभर के सैलानियों के मन में गोवा घूमने की इच्छा जरूर होती है और जैसा फिल्मों में गोवा को दिखाया जाता है, उससे गोवा घूमने और यहां के बारे में जानने की जिज्ञासा और बढ़ जाती है।


तो अगर दोस्तों आप भी गोवा नहीं गए हो या जाने का प्लान कर रहे हो तो ये जानकारी आप को बहुत काम आने वाली है। दरअसल, दोस्तों गोवा घूमने के लिए वैसे तो वर्षभर सैलानियों का तांता लगा रहता है, लेकिन यहां  के दृष्टिकोण से घूमने का सही समय नवम्बर से फरवरी तक माना जाता है।
अब बात करें यहां के फेस्टिवल सीजन की तो दिसंबर महीने में यहां क्रिसमस, न्यू-ईयर और गोवा फेस्टिवल बहुत फेमस, अद्भुत और मौज मस्ती से भरा होता है, जिसे एन्जॉय करने के लिए भारी संख्या में दोस्तों का ग्रुप, कपल्स और फैमिली पहुंचती है। कई न्यू मैरिड कपल्स भी यहां इस समय हनीमून मनाने आते है।

ये तो बात हुई फेस्टिवल की अब दोस्तों में आप को बता दूं कि यहां पहुंचने के लिए आप रेल, बस या हवाई-जहाज की सहायता ले सकते है। ऐसे में अगर आप ट्रेन से आते है, तो मडगाँव या थिविम किसी भी स्टेशन पर उतर सकते है। वहीं अगर आप का होटल कलंगट एरिया में है, तो आपको थिविम स्टेशन सबसे नजदीक रहेगा। जहां से आप अपनी होटल तक आसानी से जा सकेंगे।

अब दोस्तों मैं बताता हूं यहां के होटल के किराए के बारे में... तो दोस्तों आप चाहें तो अपनी मनपसंद होटल आप ऑनलाइन भी आने से पहले बुक कर सकते है या यहां आकर भी बड़ी आसानी से होटल बुक की जा सकती है। जिनका किराया प्रतिदिन 1500 रुपए होता है, जो काफी अच्छे होते है।

चलिए दोस्तों अब जानते है यहां घूमने की जगहों के बारे में... पूरे गोवा की बात करें तो यहां छोटे-बड़े 40 से भी ज्यादा बीच है। इनमे से कैंडोलिम, कलंगट, बागा, मोरजिम, अंजुना, सिंक्वेरिम,  वागाटोर, कोलवा, मोबोर, पलोलेम प्रशिद्ध है। वहीं गोवा में 20 से अधिक चर्च है, जो गोवा की खूबसूरती में चार चांद लगा देते है। जिनमे शामिल है…. बासीलीक ऑफ़ बोम जीसस, चर्च ऑफ़ आवर लेडी ऑफ़ इमैक्युलेट कन्सेप्शन, सट अलेक्स चर्च। यह प्राचीन, खूबसूरत और प्रसिद्ध चर्च में शामिल है।

Action camera offers

इन सब खूबसूरत जगहों के अलावा गोवा में लगभग 5 किले (Fort) भी बहुत प्रसिद्ध है। इन फोर्ट में अगुआड़ा फोर्ट, चपोरा फोर्ट, कुरजुएम फोर्ट, रेसी मंगोस फोर्ट, कबो फोर्ट शामिल है। गोवा में आप क्रूज सवारी का भी आनंद ले सकते है, इसमें घूमने के दौरान कुछ दूरी पर वॉटर स्पोर्ट एक्टिविट्स भी होती है और इसी के साथ आप डी.जे. पर डांस का मजा भी क्रूज में ले सकते है।
दोस्तों एक जरुरी बात आपको बता दूं यहां क्रूज पर जाने का चार्ज सभी से अलग-अलग वसूला जाता है। आप चाहे तो टिकिट में भाव कर सकते है, जिनका दाम 250 रुपए से 650 रुपए तक प्रति व्यक्ति होता हैं। वैसे तो दोस्तों गोवा में काफी सारी खूबसूरत जगह है पर अब आपको बताता हूं गोवा की बहुत ही खूबसूरत जगह के बारे में जो यहां से लगभग 90 कि.मी. की दुरी पर है जिसे दूधसागर फॉल के नाम से जाना जाता है। खूबसूरत वादियां के बीच दूध सा गिरता ये झरना सभी सैलानियों का मन मोह लेता है।


अब अंत में बात करूं दोस्तों यहां के खाने-पीने को लेकर तो यदि आप नॉन वेजिटेरियन है तो गोवा में आप बहुत- सी नई और स्वादिष्ट व्यंजनो का लुफ्त ले सकते है। साथ ही यहां आपको कई प्रकार के सीफ़ूड भी खाने को मिल जाएंगे। इन्हीं के साथ पूरी दुनिया में मशहूर गोवा की काजू फेनी भी मिल जाएगी। दोस्तों यहां बियर तो काफी कम दाम में और बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिसे पीने का वहां अपना एक अलग ही मज़ा होता है। एक चौंकाने वाली बात यहां जो सामने आती है दोस्तों वो यह है कि गोवा में नारियल के भारी मात्रा में पेड़ होने के बावजूद भी यहां नारियल दोगुना मंहगा मिलता है।


आवश्यक और जरूरी बात अब दोस्तों बताना चाहूंगा अगर आप होटल से बिच या गोवा घूमने निकल रहे है, तो गोवा में बाइक रेंट पर मिलती है, जिसका चार्ज 300 रुपए से शुरू होता है। तो दोस्तों अगर आप भी अपनी रोजमर्रा की लाइफ से बोर हो चुके है और या छुट्टियों मे कही घूमने का प्लान बना रहे है। तो गोवा आपके लिए बहुत शानदार जगह है।







Lotus Valley

Patalpani

Ralamandal

Comments

Post a Comment