इंदौर #INDORE


इंदौर #INDORE

हेलो दोस्तों
आइये आज हम जानते है इंदौर शहरऔर इसके आस-पास सब से लोकप्रिय जगहों के बारे में !
राजवाड़ा

तो दोस्तों सब से पहले बात की जाए इंदौर शहर की तो आप को बता दू इंदौर भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। इंदौर की शान राजवाड़ा सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध है। लालबाग महल भी बहुत खूबसूरत और प्रशिद्ध हे जिसे  महाराजा शिवाजी राव होलकर ने बनवाया था।  यहाँ मंदिरो की बात की जाये तो खजराना गणेश मंदिर, बिजासन माता मंदिर, रणजीत हनुमान मंदिर, वैष्णव धाम, देवगुराड़िया बहुत प्रसिद्ध है। जिनके दर्शन करने लोग बड़ी दूर-दूर से आते है। अगर बात करे इंदौर के आस-पास के मंदिरो की तो 12 ज्योतिर्लिंग में से दो इंदौर से बहुत नजदीक ही है, 1) महांकालेश्वर ज्योतिर्लिंग 2) ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग।
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंगमहाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग
 महांकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की दुरी इंदौर से लगभग 56 किलोमीटर है, आप को ये भी बता दू की महांकालेश्वर ज्योतिर्लिंग उज्जैन में हर 12 वर्ष में महा कुम्भ मेला भी आयोजित होता है। वही ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की दुरी लगभग 85 किलोमीटर है। ओंकारेश्वर की और जाते हुए रस्ते में आप भैरव मंदिर और नवग्रह शनि मंदिर के भी दर्शन कर सकते है। उज्जैन में जहां एक और शिप्रा नदी बहती है तो वहीं दूसरी ओर ओम्कारेश्वर में माँ नर्मदा नदी बहती है। साथ ही इंदौर से 40 किलोमीटर की दूरी पर माँ चामुंडा का ऐतिहासिक मंदिर देवास में 300 फिट की उचाई पर स्थित है।
महेश्वर फोर्टजहाज महल माण्डव
ये तो बात हुई धार्मिक स्थलों की।
अगर हम बात करे इंदौर के आस-पास पिकनिक स्पॉट की तो इंदौर से नजदीक बहुत सी जगह है,  जैसे :- पातालपानी, तिंछा फाल, सीतलामाता फाल, हत्यारी खोह, चोरल डैम, रालामंडल, माण्डव, वाचू पॉइंट, अहिल्या फोर्ट, महेश्वर, जानापाव, बामनिया कुंड,नर्मदा शिप्रा संगम उज्जैनी, लोटस वैली Lotus Valley Video,  Ralamandal Video
तिंछा फॉलसीतलामाता फॉल
यहाँ के मशहूर पार्क और वाटर पार्क में सुरमार हैपिपलियापाला रीजनल पार्क, मेघदूत उपवन, टफरी एग्रो पार्क, नेहरू पार्क, सोमानी पुरम, क्रिसेंट वाटर पार्क, द शेल सिटी, नखराली-ढाणी, चौकी ढाणी, सफारी एडवेंचर पार्क
क्रिसेंट वाटर पार्कचोखी ढाणी
दोस्तों इंदौर में 56 दुकान और सराफा अपने स्वादिस्ट व्यंजनों को लेकर बहुत फेमस है, सराफा में अधिकतर लोग दिन से ज्यादा रात को आना पसंद करते है। दोस्तों यहाँ नाश्ते  में पोहा और जलेबी बहुत फेमस है, साथ ही आप को बता दू इंदौर के लोग सेव और नमकीन बहुत पसन्द करते है। बहार से आने वाले अधिकतर लोग भी यहाँ से नमकीन अपने साथ भी ले जाते है। वही दूसरी और यहाँ सयाजी,रेडिसन ब्लू, मैरियट जैसी बड़ी होटल भी शामिल है।
56 दुकाननमकीन





Comments